इस राज्य के चार मिलों को 68 हजार किलो चीनी बिक्री कोटा जारी…

802

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये 

रायपुर : चीनी मंडी

छतीसगढ़ राज्य के चीनी मिलों के लिए केंद्र सरकार ने 68 हजार किलो चीनी कोटा रिलीज कर दिया है। अब आर्थिक कठिनाईयों से परेशान चीनी मिलों को राहत मिलने की सम्भावना है। इससे चीनी मिलों का अधिशेष स्टॉक भी कुछ हद तक  कम होगा और चीनी बिक्री के बाद किसानों को भी भुगतान किया जा सकेगा।

राज्य के चार चीनी मिलों में 200 करोड़ चीनी है। चीनी बिक्री ठप्प होने की वजह से किसानों को करीब 100 करोड़ का भुगतान नहीं हुआ है। बकाया भुगतान के चलते किसानों में काफी आक्रोश था। इसके चलते राज्य के गन्ना कमिश्नर भीम सिंह ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के शर्करा निदेशालय में बात की थी।

उन्होंने चीनी मिलों का अधिशेष स्टॉक और किसानों को भुगतान नहीं हो पाने की स्थिति के बारे में शर्करा निदेशालय के अफसरों को बताया। इसके बाद आनन-फानन में केंद्र सरकार ने चारों मिलों के लिए इस महीने का कोटा रिलीज कर दिया गया है। अब चारों मिलों को मिलाकर 68 हजार किलो चीनी बिक्री की इजाजत  मिली है। इससे मिलों में बढ़ते जा रहे स्टॉक के कारण रखने की समस्या नहीं रहेगी। साथ ही, जो राशि मिलेगी, उससे किसानों को भुगतान किया जाएगा।

गन्ना कमिश्नर भीम सिंह ने कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने अपर मुख्य सचिव को सहकारिता विभाग को अपेक्स बैंक को बैंक गारंटी देने के लिए निर्देश देने का आग्रह किया है। सरकार की गारंटी मिलने पर अपेक्स बैंक से मिलों को कर्ज मिल जाएगा और सभी किसानों को गन्ने का भुगतान किया जा सकेगा।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here