उत्तर प्रदेश: अगर चीनी मिलों ने नहीं किया गन्ना भुगतान तो फिर से आंदोलन की चेतावनी

247

बिजनौर (उत्तर प्रदेश): यहां की चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों को उनके बकाए का भुगतान नहीं किए जाने के विरोध में बिजनौर के 21 पुलिस थानों के बाहर धरना दे रहे गन्ना किसानों ने मंगलवार को अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया है।

बता दें कि जिले की नौ चीनी मिलों पर क्षेत्र के करीब 75,000 गन्ना किसानों का 725 करोड़ रुपये बकाया है। प्रशासन ने किसानों को कुछ दिनों में उनके कुल बकाए में से 65 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आश्वासन दिया है, जिसके बाद किसानों ने फिलहाल अपने धरना-प्रदर्शन पर विराम लगाने का निर्णय लिया।

भारतीय किसान यूनियन से जुड़े यूथ विंग के पदाधिकारी ने आंदोलन खत्म करने की जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र के गन्ना किसानों का कुल 725 करोड़ रुपये जिले की नौ मिलों पर बकाया है, जिनमें से बिजनौर, चांदपुर, बिलई और बरकतपुर की मिलों ने किसानों को न के बराबर का भुगतान किया है। 21 पुलिस थानों पर किसानों के धरना प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि डिफाल्टर चीनी मिलों द्वारा चंद दिनों में 65 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिलों ने मंगलवार को 32 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जबकि 33 करोड़ रुपये का भुगतान अगले 15 दिनों के भीतर किया जाएगा। किसानों की मांग है कि पूरी बकाया राशि का भुगतान किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि प्रशासन ने अपना वादा नहीं निभाया तो किसान फिर से आंदोलन करेंगे।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here