विश्व के तमाम नेताओं ने दी प्रधानमंत्री मोदी को ऐतिहासिक जीत की बधाई

950

नयी दिल्ली, 23 मई (UNI) चीन, जापान, रूस, इजरायल और भूटान समेत विश्व के तमाम देशों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनाव में ऐतिहासिक जीत की अग्रसर होने पर बधाई दी है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ने पर श्री मोदी को फोन करके बधाई दी और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी भारतीय प्रधानमंत्री को फोन किया और विजय हासिल करने पर बधाई दी।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने श्री मोदी को संदेश भेज कर उनकी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को संसदीय चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिलने पर बधाई दी है। उन्हाेंने बाद में श्री मोदी को फोन कर भी बधाई दी और सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सबसे अनोखे तरीके से हिन्दी में ट्वीट करके श्री मोदी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, “मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी ,आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं। हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ठ मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे। बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त।”

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने भी श्री मोदी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “आपकी जीत और आपके नेतृत्व में लोगों के दोबारा भरोसा जताने पर बधाई। श्रीलंका भविष्य में भारत के साथ नजदीकी एवं रचनात्मक संबंध जारी रखने के प्रति आशान्वित है।”

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी श्री मोदी को बधाई दी है। श्री विक्रमसिंघे ने ट्वीट किया, “चुनावों में फिर शानदार प्रदर्शन पर नरेंद्र मोदी को बधाइयां। हम आपके साथ मिलकर काम करने के प्रति आशान्वित हैं।”

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने श्री मोदी को बधाई दी और कहा, “मैं लोकसभा चुनाव 2019 में भारी जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं उनके साथ निकटता के साथ काम करने की आशा रखता हूं।”

भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक ने श्री मोदी से फोन पर बातचीत करके उन्हें बधाइयां और शुभकामनाएं दी।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी जबरदस्त बहुमत मिलने पर भारतीय प्रधानमंत्री को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “जबरदस्त बहुमत मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई। अफगानिस्तान की सरकार और जनता को दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय सहयोग, शांति और समृद्धि के लिए दोनाें देशों के बीच निकट सहयोग प्रगाढ़ हाेने की उम्मीद है।”

गौरतलब है कि सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव परिणाम अाने लगे हैं जिनके मुताबिक भाजपा प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here