चीनी या इथेनॉल?…विश्व बाजार की नजरे ब्राजील की मिलों पर…

0
649

 

साओ पावलो : चीनी मंडी

ब्राजील की चीनी मिलें पहले से कहीं ज्यादा आसान तरीकेसे चीनी उत्पादन से इथेनॉल उत्पादन में  स्विच कर सकती हैं, जिससे यह अनुमान लगाना कठिन हो जाता है कि,  दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक और निर्यातक द्वारा कितनी चीनी आएगी और कितना इथेनॉल।

साओ पाओलो स्थित यूसीना बटाटिस समूह के वाणिज्यिक निदेशक लुइज़ गुस्तावो जुनकेइरा ने एक साक्षात्कार में कहा की, दो साल पहले, चीनी की कम कीमतों के बावजूद, कंपनी के पास चीनी उत्पादन के सिवा कोई विकल्प नहीं था, इसीलिए कम से कम 45 प्रतिशत फसल को चीनी उत्पादन के लिए भेज दिया था। अब, कंपनी द्वारा इथेनॉल विस्तार में निवेश करने के बाद, यह संख्या 2019-2020 सीज़न के लिए लगभग 36 प्रतिशत तक गिर गई है।

साओ पाउलो राज्य में एक प्रमुख उद्योग सम्मेलन में चर्चा के सबसे प्रमुख विषयों में से एक था, शुगर “मिक्स” का सवाल  अर्थात, गन्ने को जैव ईंधन बनाम चीनी में कैसे बदल दिया जाता है। इथेनॉल उपकरण में निवेश के बाद मिलरों पर भंडारण, और उत्पादन का  दबाव कुछ कम हुआ हैं और वे बस उसी (चीनी / इथेनॉल ) के साथ जाएंगे जो उनके लिए लाभदायक है। सोपेक्स ग्रुप के साओ पाउलो स्थित विश्लेषक फ्रांसिइल रिवरो ने कहा, ब्राजील में इस साल चीनी और इथेनॉल उत्पादन में कड़ी टक्कर चल रही है।

साओ पाउलो की यूसीना बटाटिस में, 1 मार्च को कंपनी ने वर्तमान फसल से गन्ने की पेराई शुरू की है। अब तक, लगभग सभी फसल द्वारा इथेनॉल उत्पादन लिया जा रहा है। ब्राजील के केंद्र-दक्षिण में, प्रमुख गन्ना क्षेत्र, जैव ईंधन लगभग 14.5 सेंट प्रति पाउंड के बराबर प्राप्त कर रहा है। इस बीच, वैश्विक चीनी वायदा शुक्रवार को न्यूयॉर्क में 12.52 सेंट पर आ गया। ब्राजील के केंद्र-दक्षिण मिलर्स ने पिछले साल से चीनी उत्पादन के लिए अभूतपूर्व 26 प्रतिशत की कटौती की, क्योंकि उन्होंने इथेनॉल उत्पादन का विकल्प चुना था। इसने वैश्विक चीनी उत्पादन को लगभग 10 मिलियन टन तक पहुंचा दिया, जिससे भारत से आपूर्ति बढ़ने में मदद मिली।

बाजार में नकारात्मक संकेत…

शुक्रवार को यूएस कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन के आंकड़ों से पता चलता है की, 12 मार्च को समाप्त सप्ताह में, हेज फंड ने 115,049 वायदा और विकल्प की छोटी स्थिति रखी। यह आंकड़ा, जो मूल्य वृद्धि पर दांव के बीच अंतर को मापता है और गिरावट पर दांव लगाता है, सितंबर के बाद से सबसे नकारात्मक था। केवल शॉर्ट होल्डिंग्स ने 25 फीसदी की छलांग लगाई। शुक्रवार को समाप्त हुए सप्ताह में चीनी वायदा ने 2.8 प्रतिशत की रैली पोस्ट करने से पहले फंड ने अपने मंदी के दांव को बढ़ाया।

वैश्विक चीनी घाटे की भविष्यवाणी…

फ्रांस के सुक्रस एट डाइनर्स या सुकेडेन के एक व्यापारी एडुआर्डो सिया ने कहा,  ब्राज़ील का चीनी उद्योग इस वर्ष और अधिक इथेनॉल उत्पादन के लिए तैयार है। अभी के लिए, कंपनी आगामी सत्र में केंद्र-दक्षिण की मिलों से मूल रूप से स्थिर चीनी उत्पादन देखती है क्योंकि जैव ईंधन की कीमतें काफी अच्छी नहीं हैं। लेकिन सुकेन एक व्यापक वैश्विक चीनी घाटे की भी भविष्यवाणी कर रहा है, इसलिए मिश्रण में कोई भी बदलाव आपूर्ति को और कड़ा कर सकता है।

वर्जीनिया सोरियानो ल्यारा लियो  ने कहा कि, मिनस गेरैस स्थित मिलर डेल्टा सोरेनोर्गिया में उपकरणों में निवेश का मतलब है कि, बाज़ार में  चीनी और इथेनॉल कीमतों को देखकर कंपनी को 10 प्रतिशत से जादा फसल को  चीनी या इथेनॉल में स्विच करने की छूट मिली है। उन्होंने कहा की, कीमतों का लाभ उठाने के लिए अधिक इथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here