विश्व व्यापार संगठन ने किया भारत का धन्यवाद

742

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

नयी दिल्ली 16 मई (UNI) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक रोबर्टो अजेवेदो ने संगठन के समक्ष मौजूदा चुनौतियों और व्यापार युद्ध के वैश्विक आर्थिक विकास तथा व्यापार के विस्तार पर पड़ने वाले प्रभाव पर मंत्री स्तरीय समूह की बैठक के आयोजन के लिए भारत को धन्यवाद दिया है।

मंगलवार को मंत्री स्तरीय समूह की अनौपचारिक बैठक समाप्त होने के बाद श्री अजेवेदो ने बुधवार को ट्वीट कर कहा “डब्ल्यूटीओ के समक्ष चुनौतियों पर दिल्ली में मंत्रियों के बीच उत्कृष्ट चर्चा की मेजबानी के लिए भारत को धन्यवाद। (व्यापार युद्ध का) असर सब पर होगा, लेकिन विकासशील देश और अल्प विकसित देशों पर इसका सबसे ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।”

उन्होंने कहा, “इस बैठक में जो देश शामिल हुए, वे इस बात को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं कि हम इस समय कहाँ हैं और आगे का क्या रास्ता होना चाहिये। मुझे लगता है कि हमारे पास इस समझ को और मजबूत बनाने तथा भविष्य में सकारात्मक रास्ते पर आगे बढ़ने का अवसर है।”

बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया था कि डब्ल्यूटीओ की प्रक्रिया में विकास को केंद्र में रखा जाना चाहिए, समावेशी विकास को प्रोत्साहित किया जाना चाहिये और विकासशील देशों की रुचि तथा चिंताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिये। आगे का रास्ता मुक्त, पारदर्शी और समावेशी प्रक्रिया द्वारा तय किया जाना चाहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here