चीनी के दाम में तेजी कायम

596

मुंबई: चीनी मिलों से आपूर्तिमें गिरावट, स्टॉकिस्ट और व्होलसेल कारोबारियों से चीनी की बड़ी मात्रा में की गयी ख़रीदके चलते दुसरे सप्ताह भी चीनी के व्होलसेल दाम मेंतेजी दिखाई दे रही है. इसकेअलावा चीनी के दाम में होनेवाली गिरावट रोकने केलिए सरकार द्वारा किये जा रहे उपायोंके वजह से चीनी के दाम बढ़ने में अनुमान जताया जा रहा है.

सूत्रों से मिली खबरों के अनुसार सरकार चीनी के न्यूनतम दाम सुनिश्चित करना और३ मिलियन टन चीनी का बफर स्टॉक बनाने पर सोच रही है. तथा प्रस्तुत और अगले मौसम की चीनी की मांग ध्यान में रखते हुए स्टॉकिस्ट और बड़े कारोबारियों से बड़े पैमाने पर की जा रही खरीद के चलते चीनीके दाम में तेजीकायम रही है.

इस सप्ताह के अंत में एम्-३० और एस-३०चीनीके दामों में रु.९० कीबढ़ोत्तरी होकर पिछले सप्ताह रु.२८४०–३०८०, रु.२८३०-३०७० प्रति क्विंटल की तुलना में इस सप्ताह में रु.२९५०-३१५० और रु.२९४०-३१४० प्रतिक्विंटल पर बंद हुआ. रेडीचीनीइससप्ताह के अंत में एम्-३० और एस-३० के दामों में रु.५० कीबढ़ोत्तरी होकर पिछले सप्ताह रु.३२००-३३५० औररु.३१९०-३३४० प्रति क्विंटल की तुलना में इस सप्ताह में रु.३२५०-३३८०और रु.३२४०-३३७०प्रतिक्विंटल पर बंद हुआ.

वही इसका असरमिल गेट सेक्शन पर भी दिखाई दिया,धर्मापुर शुगर और साकोती के मूल्य में रु.११० उछाल दिखाई दिया और रु.२९८०, रु.३००० पर बंद हुआ. तथा असमोली, धानोरा और मोदिनगर के दाम में रु.१०० बढ़ोतरीहोकर प्रति क्विंटल दाम रु.३०८०,रु.३०९०, और रु.३००० पर बंद हुआ. तभी शामली शुगर में रु.९० की बढ़ोतरी दर्ज होकरदाम रु.२९९०, रु.३००० प्रति क्विंटल पर पहुँच गया. मवाना और खटुली के दाम में रु.८० उछाल होकर प्रति क्विंटल रु.३०४० और रु.३१२० पर बंद हुआ है. वही किनोनी, दौराला और सिम्भौली के दाम में रु.७० की बढ़ोतरी दर्ज होकर रु.३१५०, रु.३०३०, रु. ३१००प्रति क्विंटल तथा बुधना और थानभवन में रु.५० की उछाल होकर प्रति क्विंटल रु.३०२० औररु.३०३० पर पहुँच गया है.

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here