नागपुर में ‘लॉजिस्टिक राजधानी’ के रूप में उभरने की क्षमता: नितिन गडकरी

49

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) के बीच वर्धा जिले के सिंधी शहर में ड्राई पोर्ट पर एक मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करने के लिए लॉजिस्टिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, नागपुर शहर में ‘लॉजिस्टिक राजधानी’ बनने की क्षमता है।

मंत्री गडकरी ने कहा कि, नागपुर शहर देश के दिल में है। इसलिए, शहर में लॉजिस्टिक राजधानी बनने की पूरी क्षमता है और वर्धा के ड्राई पोर्ट पर मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (एमएमएलपी) स्थापित करने की यात्रा शुरू हो गई है।

गडकरी ने कहा कि, उन्हें उम्मीद है कि पार्क अगले पांच वर्षों में 50,000 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क हमारे देश में निर्यात के लिए लॉजिस्टिक लागत को कम करने में मदद करेगा। मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क रेलवे और समृद्धि राजमार्ग के साथ-साथ नागपुर-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा होगा। इस पार्क में कोल्ड स्टोरेज कंटेनर की सुविधा होगी, जो खराब होने वाले फलों और सब्जियों को लंबे समय तक अच्छी स्थिति में रखने में सक्षम बनाएगा और कृषि उपज और अन्य सामान सस्ती लॉजिस्टिक लागत पर निर्यात किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here