महाराष्ट्र: इथेनॉल प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन की प्रक्रिया शुरू

344

औरंगाबाद: उस्मानाबाद जिले के धाराशिव चीनी मिल ने इथेनॉल प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, मिल के चेयरमैन अभिजीत पाटिल ने बताया की, हमने इथेनॉल प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और हमें विश्वास है कि अगले 10 दिनों में हमारे प्लांट से 10 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की पहली खेप भेजी जाएगी। ऑक्सीजन उत्पादन की प्रक्रिया सफल होने पर कोरोना महामारी के बीच महाराष्ट्र के चीनी बेल्ट को ऑक्सीजन बेल्ट में बदल सकती है। प्रति दिन 60 किलो लीटर की क्षमता वाले इथेनॉल संयंत्र को ऑक्सीजन पकड़कर और प्रसंस्करण करके प्रति दिन 20 मीट्रिक टन मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन उत्पन्न करने के लिए संशोधित किया गया है। उस्मानाबाद जिले में कुल 18 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की दैनिक आवश्यकता है। यदि यह परियोजना सफल होती है, तो वह उस्मानाबाद जिले की वर्तमान आवश्यकता को पूरा करेगी।

ऑक्सीजन को मेडिकल ग्रेड में शुद्ध करने के लिए आवश्यक मोल्युकुल दिल्ली से भेजे गए है और सोमवार तक यहाँ पहुंच जाएंगे। पाटिल ने कहा कि,हम 93 से 95 प्रतिशत तक मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने के बारे में आश्वस्त हैं।

नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष जयप्रकाश दांडेगांवकर ने कहा कि,इथेनॉल प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन का प्रयोग शुरू करने का निर्णय शुक्रवार को चीनी मिल प्रबंधन की एक ऑनलाइन बैठक के दौरान लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here