कर्नाटक में जल्द एथेनॉल पॉलिसी लाने की योजना: मंत्री

150

चीनी और गन्ना विकास मंत्री शंकर पाटिल मुनेनकोप्पा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार जल्द ही एथेनॉल पॉलिसी (Ethanol policy) लाएगी ताकि राज्य भर में चीनी मिलों में एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके।

उडुपी की अपनी यात्रा के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए, श्री मुनेकोप्पा ने कहा कि एथेनॉल उत्पादन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने की आवश्यकता है क्योंकि केंद्र सरकार ने 2025 तक पेट्रोल और डीजल को 20 प्रतिशत एथेनॉल के साथ मिश्रित करने का प्रस्ताव दिया है।

उत्तर प्रदेश का व्यापक दौरा करने के बाद, जहां बड़े पैमाने पर गन्ने की खेती की जाती है, श्री मुनेनकोप्पा ने कहा कि केवल चीनी का उत्पादन मिलों के लिए टिकाऊ नहीं होगा। इस प्रकार एथेनॉल उत्पादन चीनी मिलों के साथ-साथ सरकार के लिए भी लाभकारी स्थिति बन जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मक्का और धान से एथेनॉल उत्पादन को भी प्रोत्साहित करेगी ताकि किसानों को अधिक आय सुनिश्चित की जा सके।

मंत्री ने कहा की जल्द ही, एक शोध दल एथेनॉल उत्पादन के तौर-तरीकों का अध्ययन करने के लिए उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का दौरा करेगा और आगे कहा कि राज्य सरकार एथेनॉल उत्पादन इकाइयों की स्थापना के लिए चीनी मिलों के प्रस्तावों को मंजूरी देगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खुद उनसे एथेनॉल खरीदेगी और तेल विपणन कंपनियों को बेचेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here