गन्ना बकाया को लेकर नेपाल के गन्ना किसान परेशान

250

जिस तरह भारत में गन्ना बकाया एक मुद्दा बना हुआ है, हमर पडोसी देश नेपाल में भी कुछ ऐसा ही हाल है। गन्ना किसानों ने शिकायत की कि बारा में चीनी मिल ने उन्हें एक साल से अधिक समय से गन्ना बकाया का भुगतान नहीं किया है।

पिछले साल, कलैया उप-महानगर में श्रीपुर की रिलायंस शुगर एंड केमिकल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने किसानों से 536 रुपये प्रति क्विंटल गन्ना खरीदा था। जिसके बाद एक साल बीत जाने के बाद भी मिल ने किसानों को भुगतान नहीं किया है। जबकि मिल 471.28 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान करती है, शेष 65.28 रुपये किसानों को सरकार द्वारा अनुदान के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

एक गन्ना किसान ने अपनी समस्या पे बोलते हुए कहा की हम भुगतान के लिए चीनी मिल को बार-बार बोलकर थक गए है। गन्ना किसान संघ अध्यक्ष बीरेंद्र कुशवाहा ने चीनी मिल पर आरोप लगाया की वे अपने समय के भुगतान के वादे से पीछे हट चुके है।

कुशवाहा ने कहा, “मिल ने किसानों को खरीद के बाद 30 से 45 दिनों के भीतर भुगतान करने का वादा किया था, लेकिन एक साल बीत चुके है और हम अभी भी भुगतान के लिए इंतजार में है।” उन्होंने कहा कि कुछ 9,500 किसानों पर मिल का अभी भी 530 मिलियन रुपये बकाया है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here