उत्तर प्रदेश में वर्तमान पेराई सत्र में अब तक किया गया 19,328 करोड़ का गन्ना भुगतान

2091

लखनऊ: अपने किसान समर्थक रुख को रेखांकित करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों के खातों में वर्त्तमान पेराई सत्र में 19,328 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। यही अक्टूबर और मई के बीच पेराई अवधि के दौरान भुगतान किया गया, जिसमें लॉकडाउन के दो महीने भी शामिल है। कुल मिलाकर, योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद 2017 से अबतक गन्ना किसानों को लगभग 98,382 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

हालही में यह जानकारी गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने ट्विटर पर साझा की थी। उन्हीने ट्विटर पर लिखा था, “।“मा मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी के निर्देश पर 38 माह में गन्ना किसानों को पिछले 5 वर्षों के बकाया सहित अब तक किया 98382 करोड का गन्ना भुगतान जो पिछली सरकार के 5 साल के कार्यकाल से भी है ज्यादा। वर्तमान सत्र का अब तक किया 19328 करोड़ का गन्ना भुगतान किया गया है।”

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक, राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, लगभग 35,000-40,000 किसान चीनी उद्योग से सीधे जुड़े थे। गन्ना पेराई में रोजाना कुल 10 लाख कर्मचारी लगे हुए थे। पिछले साल की तरह, उत्तर प्रदेश फिर से चीनी उत्पादन में पहले स्थान पर रहा। वर्तमान पेराई सत्र में लगभग 1,250 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि, उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कृषि उपकरणों को फसल की कटाई के लिए खेतों तक पहुंचने की अनुमति दी। उर्वरक और बीज की दुकानें खोलने की भी अनुमति दी गई।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

2 COMMENTS

  1. नही अवी तक पैराई सत्र का एक भी पैसा किसान को नही मिला है यहा तक की 2018-19 का बकाया भुगतान तक अवी तक नही हो पाया है योगी जी से मेरी विनती है किसानो का गन्ना भुगतान जल्दी से जल्दी कराये जय श्री राम?????????

  2. महत्वपूर्ण ये है कितना अभी तक नहीं किया, कितना बाकी है, बलरामपुर चीनी मिल की यूनिट कुम्भी चीनी मिल ने 24 मार्च 2020 के बाद का भुगतान नही किया, जब कि 15 दिन में भुगतान होना था,ढाई माह हो गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here