चीनी के 102 ट्रकों को अफगानिस्तान में जाने से रोका गया

202

ख़ैबर (पाकिस्तान): राजधानी इस्लामाबाद स्थित आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) के निर्देश पर पाकिस्तान के तोरख़म बॉर्डर पर तैनात सीमाशुल्क अधिकारियों ने अफगानिस्तान में 3,774 टन चीनी ले जा रहे 102 ट्रेलर ट्रकों को रोक दिया। अधिकारियों ने बताया कि इन ट्रकों को ख़ैबर के जनजातीय इलाके में स्थित जमरूद सीमाशुल्क कार्यालय में आगे की कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है।

पाकिस्तान सीमाशुल्क के तोरखम में तैनात एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ईसीसी के लिखित निर्देश पर उन्होंने 3,774 टन चीनी से लदे 102 ट्रकों को अफगानिस्तान जाने से रोक दिया। देश में चीनी की कमी और बढ़ते दामों के कारण सरकार ने फिलहाल इसके निर्यात पर रोक लगा रखी है। इसी के तहत ईसीसी ने सभी सीमाशुल्क अधिकारियों को उक्त निर्देश जारी किए हैं।

अधिकारी ने स्थानीय मिडिया को बताया कि ये ट्रक दो सप्ताह पहले तोरख़म सीमा पर पहुंचे थे और सभी निर्यात बकाया एवं करों का भुगतान कर चुके थे। सभी जब्त ट्रकों को जमरूद सीमाशुल्क कार्यालय भेज दिया गया है तथा उनके लिए ईसीसी के अगले निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी सीमाशुल्क एजेंटों को चीनी के निर्यात पर ईसीसी के प्रतिबंध की सूचना दे दी गई है। बताते चलें कि पाकिस्तान सरकार ने देश में चीनी की कमी को रोकने के चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here