नोटिस पे नोटिस: चीनी मिलों पर कार्रवाई के संकेत

318

बिजनौर :बार बार सचेत करने के बावजूद कई सारी चीनी मिलें किसानों को 100 प्रतिशत गन्ना भुगतान करने में नाकाम रही है। चीनी विभाग और राज्य सरकार द्वारा भुगतान के लिए दी गई चेतावनियों को नजरअंदाज करनेवाली मिलों पर सरकार अब सख्ती बरतने के मुड़ में दिखाई दे रही है। बकाया भुगतान मामले में मिलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

प्रशाशन गन्ना बकाया चुकाने के लिए बार बार नोटिस भेजती रही है, लेकिन फिर भी चीनी मिल बकाया चुकाने में विफल रही है, इसलिए अब चीनी मिलों को बकाया के लिए नहीं बल्कि कार्रवाई के लिए नोटिस भेजे जाएंगे।

अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक, बिजनौर जिले की नौ में से चार चीनी मिलों ने अब तक भुगतान नहीं किया है। बजाज ग्रुप की बिलाई मिल – 100 करोड़, बिजनौर चीनी मिल – 42 करोड़, चांदपुर चीनी मिल – 37 करोड़, बहादरपुर चीनी मिल – 17 करोड़ रुपयों का बकाया है। बिलाई चीनी मिल ने भुगतान के लिए 31 दिसंबर तक का समय मांगा है। बिजनौर और चांदपुर चीनी मिल शासन से सब्सिडी मिलने के बाद ही भुगतान की बात कह रहे हैं। मिलों की इस रवैय्ये से किसानों में काफी आक्रोश है, पैसों की तंगी से परेशान किसानों को लोन लेकर गुजरा करना पड़ रहा है। किसानों को लगता है की, जब तक सरकार मिलों से सख्ती नही बरतेंगी, तबतक उनको उनका पैसा नही मिलेगा। अब उनकी सारी आशाएं सरकार पर टिकी है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here