प्रदूषण के कारण किबोस शुगर कंपनी को बंद करने का आदेश

254

किसुमु (केन्या): केन्या के राष्ट्रीय पर्यावरण प्रबंधन प्राधिकरण (Nema) ने प्रदूषण फैलाने की वजह से किसुमु काउंटी में स्थित किबोस एंड एलाइड शुगर कंपनी को तत्काल बंद करने का आदेश दिया है। पिछले कई सालों से इस चीनी मिल से इलाके में प्रदूषण फैलने की शिकायतें की जा रही थीं।

Nema के महानिदेशक मामो बोरु मामो ने शुक्रवार को बताया कि कंपनी 2014 से ही वायु गुणवत्ता नियमों को नजरंदाज़ करती आ रही है। इसने अन्य आदेशों का पालन भी नहीं किया, जिसके बाद इसे बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया। यह आदेश कंपनी के सभी संबद्ध कारखानों पर लागू होगा जिनमें डिस्टिलरी, पेपर प्लांट, गैस प्लांट और एक चीनी मिल शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नेमा ने मिल और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता की जांच की और पाया कि यहां की हवा में पार्टिकुलेट मैटर (PM) की मात्रा राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक (10 PM) से बहुत ज्यादा है।

उन्होंने बताया कि जब तक किबोस चीनी मिल अपने बॉयलरों में एक असरदार वायु प्रदूषण नियंत्रण सिस्टम स्थापित नहीं करती, मिल को बंद रखने का आदेश लागू रहेगा। इस सिस्टम को स्थापित करने के लिए 5 फरवरी को मिल को 30 दिनों का समय दिया गया था लेकिन कंपनी इसका पालन करने में विफल रही है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here