2022-23 सीजन: उत्तर प्रदेश में गन्ने का उत्पादन बढ़ा, बिजनौर ने हासिल किया अव्वल स्थान

लखनऊ: 2022-23 गन्ना पेराई सत्र में उत्तर प्रदेश में गन्ना उत्पादन में 9 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। बिजनौर जिले ने 1,233 लाख क्विंटल गन्ना उत्पादन के साथ राज्य में अव्वल स्थान हासिल किया है। उत्तर प्रदेश में 119 चीनी मिलें हैं और 50 लाख से अधिक किसान कम से कम 27 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि में गन्ने की फसल उगाते हैं। इस साल प्रदेश में 1,102.49 लाख टन गन्ने की फसल हुई थी। प्रदेश की चीनी मिलों ने 1,099.49 लाख टन और छोटी इकाइयों ने 3.05 लाख टन गन्ने की पेराई की। मिलों ने 105 लाख टन चीनी का उत्पादन किया।

अतिरिक्त गन्ना आयुक्त वीके शुक्ला ने कहा, गन्ने की फसल के लिए जलवायु अनुकूल है। इसके अलावा, हमने किसानों को गन्ने की अच्छी किस्मों के बारे में शिक्षित किया और बीज, उर्वरक और कीटनाशकों की नवीनतम तकनीक भी उन्हें समय पर प्रदान की।इससे गन्ने की अच्छी पैदावार हुई। बिजनौर जिले ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि लखीमपुर और मुजफ्फरनगर दूसरे और तीसरे पायदान पर रहे।

सहारनपुर के डिप्टी गन्ना आयुक्त ओपी सिंह ने टीओआई को बताया, हम किसानों को खेती के विभिन्न तरीकों, पानी के इष्टतम उपयोग, अवशेषों के प्रबंधन आदि के बारे में शिक्षित करते हैं ताकि उन्हें पर्यावरण के अनुकूल तरीके से अपने उत्पादन को अधिकतम करने में मदद मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here